Monday, June 25, 2007

अंतरजाल पर हिन्दी के बढ़ते कदम

चिट्ठाकार बंधुवों,
नमस्कार
हम हिन्दी चिट्ठों और पॉडकास्टों में आयी नयी प्रविष्टियों की सूचना आपके पास लाते हैं। यह अंतरजाल पर हिन्दी बढ़ाने का एक छोटा सा प्रयास है। हमारा प्रयत्न है कि हिन्दी के सारे चिट्ठों एवं पॉडकास्टों की नयी प्रविषटियों की सूचना आपके पास लायें। यदि किसी चिट्ठे या पॉडकास्ट की सूचना नहीं आ पा रही है, तो कृपया हमें सूचित करें।

हमने सारे चिट्ठों, वेबसाइटों का वर्गीकरण किया है। हिन्दी चिट्ठों के लिये यह कर पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि अधिकतर चिट्ठे आम विषय पर हैं न कि किसी खास विषय पर। चिट्ठों का वर्गीकरण करते समय यह प्रयत्न किया गया है कि चिट्ठे उस श्रेणी में रखे जांय, जिस विषय पर मुख्यतः उस चिट्ठे पर चिट्ठियां पोस्ट होती हैं। आशा है कि यह कदम, हिन्दी चिट्ठों के विशेषीकरण में सहायक होगा।

हमने निम्न श्रेणियां बनायी हैं।
  1. पॉडकास्ट
  2. विज्ञान, तकनीक और कंप्यूटर
  3. निवेश, आर्थिक, व्यापार, और बजार
  4. धर्म
  5. फिल्म, टीवी, रेडियो और मीडिया
  6. हास्य, मनोरंजन, कार्टून, कॉमिक्स
  7. चित्र
  8. कविता, गीत शेर शायरी, गाने
  9. सुप्त चिट्ठे
  10. पत्रिकायें और पोर्टल
  11. चिट्ठों पर प्रविष्टियों की सूचना देने वाली अन्य वेबसाइट
  12. इंटरनेट पर रचनायें
  13. समाचार और सूचना देने वाली वेबसाइट
  14. वयस्क
  15. विविध चिट्ठे और वेबसाइट, जो उपर किसी श्रेणी में नहीं आती हैं
इस तरह के वर्गीकरण में गलती होने की संभावना है। यदि आपका चिट्ठा या वेबसाइट किसी गलत श्रेणी में रख दिया गया हो तो हमें सूचित करें ताकि उसकी श्रेणी ठीक की जा सके। यदि आपको लगता है कि कोई और श्रेणी भी होनी चाहिये तो कृपया लिखें। लिखते समय कम से कम तीन या चार चिट्ठों के नाम का सुझाव भी दें जो उस श्रेणी में रखे जा सकते हैं।

यह कार्य करते समय निम्न बातें भी सामने आयीः
  • कुछ चिट्टों ने अपना नाम बदल लिये हैं। यदी आप आगे कभी अपने चिट्ठे का नाम बदलते हैं तो कृपया सूचित करें ताकि सही नाम दिखाया जा सके।
  • कुछ चिट्ठों पर नयी प्रविष्टियां नहीं हो रहीं हैं। हमने उन्हें 'सुप्त चिट्ठे' की श्रेणी में डाल दिया है। उनकी फीड भी हमारे प्रोग्राम से हटा दी गयी है। यदी आप पुनः लिखना आरम्भ करते हों तो कृपया सूचित करें ताकि आपकी प्रविष्टियों की सूचना दी जा सके।
  • कुछ चिट्ठे सार्वजनिक नहीं रहे। वे केवल निमंत्रण के द्वारा पढ़े जा सकते हैं। ऐसे चिट्ठों के नाम सूची से और फीड प्रोग्राम से हटा दी गयी है। यदि आप कभी अपना चिट्ठा सार्वजनिक करते हैं तो कृपया सूचित करें ताकि आपकी प्रविष्टियों की सूचना दी जा सके।
अंतरजाल पर हिन्दी के कदम रुकेंगे नहीं, बढ़ते रहेंगे - ऐसी आशा, ऐसी कामना के साथ,
आपके सुझावों के इंतजार में,
संपादक

1 comment:

Shastri J C Philip said...

विज्ञान एवं शिक्षा भी वर्गीकरण में जोडा जाये तो अच्छा है.

सारथी को शिक्षा मे रखना अधिक उचित होगा

-- शास्त्री जे सी फिलिप

मेरे और इस वेब साइट के बारे में

यह सेवा, न्यास द्वारा, हिन्दी देवनागरी (लिपि) को बढ़ावा देने के लिये शुरू की गयी है। मैं इसका सम्पादक हूं। आपके विचारों और सुझावों का स्वागत है। हम और भी बहुत कुछ करना चाहते हैं पर यह सब धीरे धीरे और इस पहले कदम की प्रतिक्रिया के बाद।